OpenAI के मुख्य वैज्ञानिक इल्या सुतस्केवर कंपनी छोड़ रहे हैं

OpenAI Announced Its New Chief Scientist

OpenAI के मुख्य Vaigyaanik इल्या सुतस्केवर कृत्रिम बुद्धिमत्ता की दिग्गज कंपनी Ko छोड़ रहे हैं, और उनकी जगह अनुसंधान निदेशक जैकब पचॉकी लेंगे।

कंपनी की संस्थापक टीम का हिस्सा सुतस्केवर नवंबर में OpenAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम ऑल्टमैन को संक्षिप्त लेकिन नाटकीय रूप से हटाने में भी एक प्रमुख खिलाड़ी थे।

OpenAI Chief Scientist Ilya Sutskever
OpenAI Chief Scientist Ilya Sutskever is leaving the Company

सुतस्केवर ने लिखा, “लगभग एक दशक के बाद, मैंने ओपनएआई छोड़ने का निर्णय लिया है।” “कंपनी की प्रगति किसी चमत्कार से कम नहीं है।”

OpenAI की स्थापना 2015 में, Sutaskevar ने इसके अनुसंधान निदेशक के रूप में कार्य किया; उन्हें एलोन मस्क द्वारा कंपनी में शामिल होने के लिए भर्ती किया गया था। बाद में, वह कई बोर्ड सदस्यों में से एक थे जिन्होंने ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया। लेकिन इसके तुरंत बाद, Sutaskevar ने कहा कि उन्हें इस फैसले पर खेद है।

नवंबर के अंत में ऑल्टमैन के कंपनी में लौटने के बाद, Sutaskevar ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह बोर्ड सदस्य के रूप Me अपने पूर्व पद पर वापस नहीं जाएंगे, लेकिन कंपनी “चर्चा Kar रही थी कि वह OpenAI में अपना Kam कैसे जारी रख सकते हैं”

OpenAI Chief Scientist Ilya Sutskever is leaving the Company

Sutaskevar की विदाई कंपनी द्वारा सोमवार को एक बैठक में यह खुलासा करने के एक दिन बाद हुई कि वह GPT-4o नामक एक नया AI मॉडल पेश करेगी जो यथार्थवादी आवाज वार्तालाप करने में सक्षम होगा और टेक्स्ट और छवियों के साथ भी बातचीत कर सकेगा।

उन्होंने एक्स Par पोस्ट करते हुए कहा, “लगभग Ek दशक के बाद, मैंने OpenAI छोड़ने का फैसला किया है।”

“इतना लंबा समय, और हर चीज़ के लिए धन्यवाद। मैं आगे Jo आने वाला है उसके लिए उत्साहित हूं – एक परियोजना जो मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से बहुत सार्थक है जिसके Bare में मैं उचित समय पर विवरण साझा करूंगा। उन्होंने ‘सार्थक’ प्रोजेक्ट के बारे में अभी कुछ भी खुलासा नहीं किया.

“इल्या और OpenAI अलग होने जा रहे हैं। यह Mere लिए बहुत दुखद है; इल्या आसानी से Hamari पीढ़ी के सबसे महान दिमागों में से एक हैं, हमारे क्षेत्र के मार्गदर्शक हैं और एक प्रिय मित्र हैं,” ऑल्टमैन ने Sutaskevar को विदाई दी।

OpenAI Announced Its New Chief Scientist

ओपनएआई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जैकब पचॉकी सैन फ्रांसिस्को स्थित शाखा में मुख्य वैज्ञानिक के रूप में Sutaskevar का स्थान लेंगे।

OpenAI के सीईओ सैम अल्टमैन ने बुधवार को घोषणा की कि उनके मुख्य वैज्ञानिक इल्या Sutskever एआई कंपनी छोड़ रहे हैं। चैटजीपीटी एआई चैटबॉट के पीछे कंपनी में Sutskever की जगह रिसर्च डायरेक्टर जैकब पचॉकी ने ले ली है।
 
इल्या और OpenAI अलग होने जा रहे हैं। यह मेरे लिए बहुत दुखद है; इल्या आसानी से हमारी पीढ़ी के सबसे महान दिमागों में से एक हैं, हमारे क्षेत्र की मार्गदर्शक रोशनी और एक प्रिय मित्र हैं, ऑल्टमैन ने एक्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट में कहा।

उन्होंने Aage कहा कि OpenAI “उसके बिना वह Nahi होगा जो वह है”।

“हालांकि उनके पास व्यक्तिगत रूप से कुछ सार्थक है जिस पर वह Kam करने जा रहे हैं, उन्होंने यहां Jo किया उसके लिए मैं हमेशा आभारी हूं और जिस मिशन को हमने Ek साथ शुरू किया था उसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं,” ऑल्टमैन ने कहा।
 
OpenAI Chief Scientist Ilya Sutskever
 
OpenAI Chief Scientist Ilya Sutskever टीम का हिस्सा थे और उन्होंने पिछले साल नवंबर में ऑल्टमैन को नाटकीय ढंग से बाहर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसके तुरंत बाद, Sutskever ने कहा कि उन्हें Is कदम Par खेद है।

ग्रेग ब्रॉकमैन ने कहा, “मेरे सह-संस्थापक, मेरे मित्र और मेरे नागरिक समारोह के पदाधिकारी होने के लिए मैं इल्या का बहुत आभारी हूं।”
 
ऑल्टमैन बाद में एक गहन नाटक के बाद सीईओ के रूप में OpenAI में लौट आए, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट को कंपनी के बोर्ड पर एक गैर-मतदान पर्यवेक्षक सीट मिली।

सुतस्केवर एआई के क्षेत्र में मशहूर हैं और उन्होंने गूगल ब्रेन लैब में भी काम किया है।

“पचोकी हमारे नए Chief Scientist बनने जा रहे हैं। पचॉकी भी आसानी से हमारी पीढ़ी के महानतम दिमागों में से एक हैं; मैं रोमांचित हूं कि वह यहां कमान संभाल रहे हैं,’ ऑल्टमैन ने पोस्ट किया।
 
OpenAI के सीईओ ने कर्मचारियों को एक संदेश में कहा कि Sutskever के बिना OpenAI वैसा नहीं होगा जैसा वह है।

ऑल्टमैन ने कहा, “Haalaanki Unake Paas Vyaktigat Roop Se कुछ सार्थक है जिस Par वह काम करने जा रहे हैं, उन्होंने यहां Jo किया उसके लिए मैं हमेशा आभारी हूं और जिस मिशन को हमने एक साथ शुरू किया था उसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।” “मुझे खुशी है कि इतने लंबे समय तक मैं ऐसी सचमुच उल्लेखनीय प्रतिभा के करीब रहा, और जिसने मानवता Ke लिए सर्वोत्तम भविष्य पाने पर इतना ध्यान केंद्रित किया।”

इल्या Sutskever पिछले नवंबर में कंपनी के आंतरिक विस्फोट के लिए कुछ ज़िम्मेदारी लेते हुए चले गए। अल्टमैन को यह दावा करने Par निकाल दिया गया था कि वह बोर्ड के साथ “लगातार स्पष्टवादी” नहीं थे।

ऑल्टमैन को तुरंत बहाल कर दिया गया और OpenAI बोर्ड को बदल दिया गया। कुछ दिनों बाद Sutskever ने अपने कृत्य पर खेद व्यक्त किया।
 
जैकब पचॉकी OpenAI के Chief Scientist के रूप में लंबे समय से कार्यरत सुतस्केवर का स्थान लेंगे। पचॉकी 2017 से OpenAI के साथ हैं।

पचॉकी ने कंपनी में विभिन्न क्षेत्रों में Kam किया है, गहन शिक्षण, तर्क और वीडियो गेम Dota 2 में AI को लागू करने पर काम करने वाली अनुसंधान टीमों का नेतृत्व किया है।

पचॉकी पहले OpenAI के अनुसंधान निदेशक थे।

“जैकब भी आसानी से हमारी पीढ़ी के सबसे महान दिमागों में से Ek है; मैं रोमांचित हूं कि वह यहां कमान संभाल रहे हैं,” ऑल्टमैन ने कहा। “उन्होंने हमारी कई सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाएं चलाई हैं, और मुझे पूरा विश्वास है कि वह यह सुनिश्चित करने के हमारे मिशन की दिशा में तेजी से और सुरक्षित प्रगति करने में Hamara नेतृत्व करेंगे कि एजीआई से सभी को लाभ हो।”

पचॉकी ने Sutskever के बारे में कहा, “इल्या ने मुझे गहन शिक्षण अनुसंधान की दुनिया से परिचित कराया, और कई वर्षों तक मेरे लिए एक गुरु और एक महान सहयोगी रहे हैं।” “गहरी शिक्षा क्या बन सकती है, इसके लिए उनकी अविश्वसनीय दृष्टि OpenAI और एआई के क्षेत्र की आज की स्थिति के लिए मूलभूत थी।”

One thought on “OpenAI के मुख्य वैज्ञानिक इल्या सुतस्केवर कंपनी छोड़ रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *