Robot Suicide Case: पहली बार Robot ने की ‘खुदकुशी’ काम के बोझ से था परेशान, सीढ़ियों से कूदकर दी जान

पहली बार Robot ने की 'खुदकुशी' काम के बोझ से था परेशान

Robot Suicide Case: बदलती टेक्नोलॉजी से दुनिया में तमाम प्रकार के बदलाव हुए हैं. टेक्नोलॉजी के कारण ही इंडस्ट्री में कई सारे Robot देखने को मिले हैं जो बिल्कुल मानव जैसे काम कर रहे हैं.

यह कहना कतई गलत नहीं होगा कि Robot काम करने के क्षेत्र में इंसान का जगह ले लिया है. इंडस्ट्री में बढ़ते रोबोटिक इस्तेमाल के कारण ऑटोमेशन को खुब बढ़ावा मिल रहा है. लेकिन इसी बीच अब एक ऐसी खबर आई है जो लोगों को हैरत में डाल दिया है.

पहली बार Robot ने की 'खुदकुशी' काम के बोझ से था परेशान
पहली बार Robot ने की ‘खुदकुशी’ काम के बोझ से था परेशान

दरअसल, दुनिया में पहली बार दक्षिण कोरिया में काम के बोझ के कारण एक Robot ने आत्महत्या कर ली है. इस रोबोट ने अपने दफ्तर की सीढ़ियों के ऊपर से नीचे अचानक छलांग लगा दी जिससे इसके कई सारे मशीनरी पार्ट्स के टुकड़े-टुकड़े हो गए.

अब तक के आए रिपोर्ट के मुताबिक गुमी सिटी काउंसिल का यह मेहनती Robot हर दिन सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक लगातार दिए गए प्रॉम्प्ट के अनुसार काम करता रहता था.


डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार रहस्यमय परिस्थितियों में गुमी सिटी काउंसिल के इस Robot के कलपुर्जे सीढ़ियों के नीचे बिखरे मिले हैं जिसकी जांच शुरू कर दी गई है.

आपको बता दें कि Robot इमारत की दूसरी और पहली मंजिल की सीढ़ियों के बीच मिला. कोरियाई रोबोट का सुसाइड इनटरनेट पर चर्चा का विषय बना हुआ है. सोशल मीडिया पर यूजर्स अपनी प्रतिक्रियाएं दें रहे हैं.

Robot की आत्महत्या की खबर इंटरनेट पर वायरल हो चुकी है. सोशल मीडियी प्लेटफॉर्म एक्स (पुराना नाम ट्विटर) पर किसी का कहना है कि उस पर काम का बोझ था. किसी ने कहा बिना ब्रेक व छुट्टियों के काम करने से ऐसा हुआ. किसी ने कहा कि उसकी यूनियन होती तो वह बच जाता.

फिलहाल जांच एजेंसी इसकी जांच कर रही है कि आखिर Robot के ऊपर से गिरने के कारण क्या थे. इस रोबोट को बनाने वाली केलीफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी ‘बीयर रोबोटिक्स’ भी इसके टुकड़ों की जांच में जुटी हुई है.

गुमी सिटी काउंसिल के अधिकारियों के अनुसार Robot बहुत लगन से काम करता था. उसके दैनिक कार्यों में नियमित दस्तावेजों की डिलेवरी, शहर का प्रमोशन करना, स्थानीय निवासियों को सूचनाएं देना जैसे कार्य शामिल थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *